Business News

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के माध्यम से 300 यूनिट तक फ्री मिलेगी बिजली, जानिए कैसे करें आवेदन

गरीब और मध्यम वर्गी परिवार को भारी भरकम बिजली के बल से मिलने जा रहा छुटकारा पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana) के माध्यम से हर महीने मिलेगी 300 यूनिट तक फ्री बिजली

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: भारत सरकार ने बजट 2024 में एक नई योजना लॉन्च की है इस योजना का नाम है प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana) इस स्कीम के तहत भारत के कुल 1 करोड़ घरों को सोलर पैनल (Solar Panel) की सौगात दी जाएगी जिसको लगाकर हर महीने 300 यूनिट तक की बिजली मिलेगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के माध्यम से गरीब और मध्यम वर्गी परिवार को ऊर्जा सुरक्षा और बचत का लाभ मिलेगा. इसी के साथ ही पर्यावरण को भी संरक्षण मिलेगा. इस योजना के माध्यम से गरीब और मध्यम वर्गी परिवार बिजली के भारी भरकम बिल से छुटकारा पा सकेंगे.

Village Business Idea: मात्र 5000 में शुरू करें ये व्यापार, और कमायें सरकारी नौकरी के बराबर पैसा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 फरवरी को अपने ट्विटर अकाउंट पर इस योजना के बारे में बताया था. उन्होंने लिखा कि “सतत विकास और जनकल्याण के लिए हम PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana को शुरू करने जा रहे हैं इस परियोजना में 75000 करोड रुपए का निवेश से एक करोड़ घरों को हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी”.

डाक कर्मी करेंगे योजना का प्रचार

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का प्रचार प्रसार करने के लिए सरकार ने डाक कर्मियों को नियुक्त किया है. जो घर-घर जाकर इस योजना के संबंध में लोगों को जानकारी देंगे और योजना से जुड़े सभी लाभ, पात्रता और आवेदन की प्रक्रिया को समझाएंगे.

Amrit Bharat Train: “मोदी की गारंटी” सरकार ने देश में 50 अमृत भारत ट्रेनों के विस्तार को दी मंजूरी

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना पात्रता (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana Eligibility)

  • पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ पाने के लिए आपको भारत का नागरिक और किसान पंजीकरण नंबर होना चाहिए.
  • आपके पास एक घर होना चाहिए जिसकी छत पर सोलर पैनल लगाने की जगह हो.
  • पहले से किसी भी अन्य सब्सिडी योजना का लाभ नहीं उठाया होना चाहिए.
  • आपके घर में एक मान्य बिजली कनेक्शन भी होना आवश्यक है.

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए जरूरी दस्तावेज (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana Details)

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा चलाई गई पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana) की पात्रता के लिए आपके पास या दस्तावेज होने बेहद जरूरी है तभी आप इस योजना के लिए पात्र माने जाएंगे.

  1. ग्राहक का मोबाइल नंबर.
  2. आवेदक के घर के “Solar Rooftop” की फ़ोटो.
  3. आय प्रमाण पत्र.
  4. आधार कार्ड.
  5. बिजली वितरण कंपनी का नाम.
  6. उपभोक्ता का खाता नंबर.
  7. बिजली बिल की तस्वीर इत्यादि.

MP Van Veer Bharti: बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरी, अग्निवीर की तर्ज पर एमपी में होगी वनवीर की भर्ती

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना से लाभ

भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana) के माध्यम से अगर आप सोलर पैनल लगवाते हैं तो 40% तक की सब्सिडी दी जाएगी जिसके कारण आपको सोलर पैनल लगवाने में कम खर्च आएगा. वही सोलर पैनल से मिलने वाली बिजली के कारण आपका बिजली का बिल जीरो हो जाएगा. इसी के साथ ही अगर आप अत्यधिक बिजली बनाते हैं तो इसे आप ग्रिड में भेज कर पैसा भी कमा सकते हैं.

Toyota Fortuner को पटकनी देने भारत में आ रही है Ford Endeavour, जानिए कब होगी लॉन्च

जरूर पढिए

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!